FYI Press

गर्म खबर

समाचार
image

ब्रिटिश उच्चायुक्त सर फिलिप बार्टन विदेश, राष्ट्रमंडल और विकास कार्यालय में मंत्री नियुक्त

लंदन। भारत में ब्रिटिश उच्चायुक्त सर फिलिप बार्टन को सोमवार को पदोन्नत करते हुए नवगठित विदेश, राष्ट्रमंडल और विकास कार्यालय में मंत्री नियुक्त किया गया। बार्टन एक सितंबर से अपना नया पदभार संभालेंगे। बार्टन ने पिछले महीने ही एक डिजिटल समारोह में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को ब्रिटिश दूत के रूप में अपना परिचय पत्र पेश किया था। 

इसे भी पढ़ें: ब्रिटेन में 300 लोगों को Coronavirus से इम्यूनिटी के लिए टीके लगाएंगे वैज्ञानिक

ब्रिटेन के विदेश कार्यालय ने कहा कि प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन और विदेश मंत्री डोमिनिक राब ने नए विभाग में बार्टन की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है। राब ने कहा कि उन्हें खुशी है कि सर फिलिप को इस नए विभाग में मंत्री पद के लिए चुना गया है। उन्होंने कहा कि वह विदेश नीति के सभी क्षेत्रों में अनुभव के साथ एक उत्कृष्ट लोक सेवक और राजनयिक हैं। बार्टन ने इस नियुक्ति पर खुशी जतायी है।

image

अमेरिका में नौकरी का सपना देख रहे लोगों को डोनाल्ड ट्रंप ने दिया बड़ा झटका, H-1B वीजा का बदला नियम

वॉशिंगटन। अमेरिका में नौकरी करने का सपना देख रहे भारतीय आईटी प्रोफेशनल को अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बड़ा झटका दिया है। डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार को कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर किया है, जिसके बाद देश के बाहर के लोग

image

कर्नाटक के पूर्व CM सिद्दारमैया निकले कोरोना पॉजिटिव, अस्पताल में भर्ती, Twitter पर खुद दी जानकारी

नई दिल्ली। पूरे भारत में कोरोना वायरस का तांडव जारी है, देश के कई राजनेता इस घातक वायरस की चपेट में आ गए हैं, कर्नाटक के पूर्व सीएम सिद्धारमैया कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। उन्होंने खुद ट्वीट कर यह जानकारी दी

image

Live: 'राम जन्मभूमि पूजन' के लिए तैयार अयोध्या, चप्पे-चप्पे पर कड़ी सुरक्षा

नई दिल्ली। 5 अगस्त को अयोध्या में होने राम मंदिर के भूमि पूजन कार्यक्रम को लेकर तैयारियां लगातार जारी हैं। कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शामिल होंगे, जिसके चलते पूरे अयोध्या को किले में तब्दील कर दिया गया है। कार्यक्रम के




खेल
image

जस्टिन थॉमस खिताब जीतकर दुनिया के नंबर एक गोल्फर बने

मेम्फिस। स्टार गोल्फर जस्टिन थॉमस रविवार को फेडएक्स सेंट ज्यूड आमंत्रण गोल्फ टूर्नामेंट का खिताब जीतकर जून 2018 के बाद पहली बार दुनिया के नंबर एक गोल्फर बन गए। थॉमस ने गत चैंपियन ब्रूक्स कोपका को पछाड़कर विश्व गोल्फ चैंपियनशिप में जीत दर्ज की। 

इसे भी पढ़ें: IPL जीसी की वर्चुअल बैठक, 10 नवंबर को फाइनल, चीनी प्रायोजक बरकरार

थॉमस ने अंतिम दौर में पांच अंडर 66 के स्कोर से कुल 13 अंडर 267 के स्कोर से खिताब जीता। उन्हें करियर का 13वां पीजीए टूर खिताब जीतने के लिए एक करोड़ पांच लाख डॉलर की इनामी राशि मिली। थॉमस इससे पहले 2018 में चार हफ्ते के लिए दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी बने थे।

image

कोविड-19 महामारी के कारण भारतीय महिला टीम विश्व टीम स्क्वाश चैम्पियनशिप से हटी

चेन्नई। भारत ने कोविड-19 महामारी के कारण ‘तैयारी की कमी’ और यात्रा की ‘अनिश्चतताओं’ के कारण 15 से 20 दिसंबर तक मलेशिया में होने वाली महिला विश्व टीम स्क्वाश चैम्पियनशिप से सोमवार को हटने का फैसला किया। एसआरएफआई (भारतीय स्क्वाश रैकेट महासंघ) के महासचिव और पूर्व राष्ट्रीय कोच साइरस पोंचा ने बताया कि यह फैसला शीर्ष खिलाड़ियों से परामर्श के बाद लिया गया। उन्होंने यहां जारी मीडिया विज्ञप्ति में कहा, ‘‘ राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंटों के लिए एथलीटों और कर्मचारियों की सुरक्षित यात्रा के लिए दिशानिर्देशों (युवा मामलों एवं खेल मंत्रालय और भारतीय खेल प्राधिकरण) की अनिश्चितताओं के अलावा तैयारियों के लिए कम समय को देखने के बाद हमने शीर्ष खिलाड़ियों से परामर्श कर के चैम्पियनशिप से हटने का फैसला किया है।’’ 

इसे भी पढ़ें: IPL जीसी की वर्चुअल बैठक, 10 नवंबर को फाइनल, चीनी प्रायोजक बरकरार

विश्व स्क्वाश महासंघ (डब्ल्यूएसएफ) और एसएफआरआई इस वैश्विक स्वास्थ्य संकट से उत्पन्न परिदृश्य पर लगातार नजर बनाये हुए हैं। विज्ञप्ति में कहा गया कि एसएफआरआई ने टूर्नामेंट पंजीकरण की समयसीमा को 15 अगस्त से आगे बढाने की मांग की थी लेकिन डब्ल्यूएसएफ ने उसके अनुरोध को स्वीकार नहीं किया। उन्होंने कहा, ‘‘ एसआरएफआई अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में भाग लेने के लिए खेल मंत्रालय और साइ की दिशानिर्देशों की प्रतीक्षा कर रहा है जिसमें खिलाड़ियों और सहयोगी सदस्यों की सुरक्षा को शीर्ष प्राथमिकमता दी जाएगी।’’ देश में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। स्क्वाश के शीर्ष केन्द्र मुंबई, दिल्ली और चेन्नई में इसका असर और अधिक है जिससे अभ्यास शुरू करने में और परेशानी हो रही है।

image

IPL जीसी की वर्चुअल बैठक, 10 नवंबर को फाइनल, चीनी प्रायोजक बरकरार

नयी दिल्ली। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की संचालन परिषद ने रविवार को चीनी मोबाइल कंपनी विवो सहित सभी प्रायोजकों को बरकरार रखने का फैसला किया और इस साल संयुक्त अरब अमीरात में होने वाले टूर्नामेंट में कोविड-19 के कारण असीमित संख्या में खिलाड़ियों को बदलने की मंजूरी दी। आईपीएल संचालन परिषद (जीसी) ने रविवार को हुई ‘वर्चुअल’ बैठक में फैसला किया कि टूर्नामेंट 19 सितंबर से 10 नवंबर तक खेला जायेगा। आईपीएल जीसी के एक सदस्य ने नाम नहीं बताने की शर्त पर पीटीआई से कहा, ‘‘मैं सिर्फ यही कह सकता हूं कि हमारे सभी प्रायोजक हमारे साथ हैं। उम्मीद है कि आप समझ ही गये होंगे। ’’ जून में पूर्वी लद्दाख में भारत और चीन की सेना के बीच हुई भिंड़त के बाद चीनी प्रायोजन बड़ा मुद्दा बन गया था। भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड (बीसीसीआई) ने इसके बाद करार की समीक्षा का वादा किया था। एक अन्य बड़े फैसले में आईपीएल जीसी ने महिलाओं की आईपीएल को भी मंजूरी दी और पीटीआई ने रविवार को बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली के बात करने के बाद इसकी जानकारी दी। 

इसे भी पढ़ें: इंग्लैंड के खिलाड़ियों को IPL 2019 में खेलने की स्वीकृति देना विश्व कप योजना का हिस्सा था: इयोन मोर्गन

कोविड-19 के बढ़ते मामलों के कारण आईपीएल को भारत से बाहर कराना पड़ रहा है और दुनिया भर में स्वास्थ्य सुरक्षा संबंधित नाजुक परिस्थितियों को देखते हुए कोविड-19 के कारण खिलाड़ियों को बदलने की अनुमति दी जायेगी जो असीमित होगी। आईपीएल जीसी सदस्य ने कहा, ‘‘हमें एक हफ्ते के अंदर गृह और विदेश मंत्रालय से जरूरी मंजूरी मिलने की उम्मीद है। फाइनल 10 नवंबर को खेला जायेगा क्योंकि इससे यह दिवाली के हफ्ते में शामिल हो जायेगा और प्रसारकों के लिये यह लुभावना मौका रहेगा। ’’ प्रायोजक अनुबंध में कोई बदलाव नहीं होगा जिसकी जानकारी शनिवार को दे दी गयी थी। मौजूदा वित्तीय कठिन परिस्थितियों को देखते हुए इतने कम समय में बोर्ड के लिये नया प्रायोजक ढूंढना मुश्किल होगा। उम्मीद है कि खेलने वाले सदस्यों के हिसाब से आठ फ्रेंचाइजी के लिये टीम की संख्या 24 खिलाड़ी होगी। उन्होंने कहा, ‘‘मानक परिचालन प्रक्रिया अब भी तैयार की जा रही है लेकिन इस साल कोविड-19 के कारण इसमें किसी भी संख्या में बदलाव संभव होंगे। ’’ उन्होंने कहा, ‘‘साथ ही बीसीसीआई को संयुक्त अरब अमीरात में चिकित्सीय सुविधायें बनाने के लिये दुबई के ग्रुप से प्रस्तुतिकरण मिला है। बीसीसीआई ‘बायो-बबल’ (जैव सुरक्षित वातावरण) बनाने के लिये टाटा ग्रुप से भी बातचीत कर रहा है।

image

BCCI ने ट्रेनिंग दोबारा शुरू करने राज्य इकाइयों को जारी किया SOP

नयी दिल्ली। भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने राज्य संघों को जारी मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) में कहा है कि खिलाड़ियों को अपने संबंधित केंद्रों में ट्रेनिंग दोबारा शुरू करने से पहले सहमति पत्र पर हस्ताक्षर करना होगा। एसओपी में शिविर में हिस्सा लेने से ऐसे लोगों को प्रतिबंधित किया गया है जिनकी उम्र 60 बरस से अधिक है या जिनका उपचार चल रहा है। बीसीसीआई के 100 पन्ने के एसओपी के तहत खिलाड़ियों को फॉर्म पर हस्ताक्षर करने होंगे कि वे कोविड-19 महामारी के बीच ट्रेनिंग दोबारा शुरू करने को लेकर जोखिम से वाकिफ हैं। भारत का 2019-2020 घरेलू सत्र मार्च में खत्म हुआ लेकिन आम तौर पर अगस्त में शुरू होने वाला नया सत्र विलंब से शुरू होगा और स्वास्थ्य संकट के बीच मैचों की संख्या में कटौती लगभग तय है। क्रिकेट दोबारा शुरू करने को लेकर बीसीसीआई के दिशानिर्देशों के अनुसार, ‘‘खिलाड़ियों, स्टाफ और संबंधित हितधारकों का स्वास्थ्य और सुरक्षा पूरी तरह से संबंधित राज्य क्रिकेट संघों की जिम्मेदारी होगी।’’ 

इसे भी पढ़ें: एमसीए सदस्य ने वानखेड़े स्टेडियम के ब्लॉक को वेंगसरकर के नाम पर करने का सुझाव दिया

सरकार द्वारा उचित दिशानिर्देश जारी किए जाने तक 60 बरस से अधिक उम्र के सहयोगी स्टाफ, अधिकारियों और मैदानी स्टाफ के अलावा उपचार की प्रक्रिया से गुजर रहे लोगों को ट्रेनिंग शिविर में मौजूद रहने से प्रतिबंधित किया गया है। स्टेडियम तक पहुंचने से लेकर वहां ट्रेनिंग के दौरान खिलाड़ियों को कड़े सुरक्षा नियमों का पालन करना होगा। शिविर शुरू करने से पहले मेडिकल टीम आनलाइन सवालों के जरिए सभी खिलाड़ियों और स्टाफ का यात्रा और मेडिकल इतिहास (पिछले दो हफ्ते का) पता करेगी। अगर किसी खिलाड़ियों या स्टाफ में कोविड-19 जैसे लक्षण दिखते हैं तो उसे पीसीआर परीक्षण कराना होगा। एसओपी के अनुसार, ‘‘एक दिन के अंतर पर (पहले और तीसरे दिन) दो परीक्षण कराने होंगे। अगर दोनों परीक्षण के नतीजे नेगेटिव आते हैं तभी खिलाड़ी को शिविर में शामिल किया जाएगा। ’’ खिलाड़ियों को स्टेडियम आने के दौरान एन95 मास्क (रेस्पिरेटर वाल्व के बिना) पहनना होगा और उन्हें सार्वजनिक स्थलों के अलावा ट्रेनिंग के दौरान चश्मा पहनने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। शिविर के आयोजन से पहले मुख्य चिकित्सा अधिकारी सभी खिलाड़ियों और स्टाफ के लिए वेबिनार का आयोजन करेगा और शिविर के पहले दिन शैक्षिक कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा। खिलाड़ियों को स्टेडियम आने के दौरान अपने वाहन की व्यवस्था करने की सलाह दी गई है। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के प्रतिबंध को देखते हुए खिलाड़ियों के गेंद पर लार लगाने पर प्रतिबंध होगा। भाषानयी दिल्ली, तीन अगस्त भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने राज्य संघों को जारी मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) में कहा है कि खिलाड़ियों को अपने संबंधित केंद्रों में ट्रेनिंग दोबारा शुरू करने से पहले सहमति पत्र पर हस्ताक्षर करना होगा। एसओपी में शिविर में हिस्सा लेने से ऐसे लोगों को प्रतिबंधित किया गया है जिनकी उम्र 60 बरस से अधिक है या जिनका उपचार चल रहा है। बीसीसीआई के 100 पन्ने के एसओपी के तहत खिलाड़ियों को फॉर्म पर हस्ताक्षर करने होंगे कि वे कोविड-19 महामारी के बीच ट्रेनिंग दोबारा शुरू करने को लेकर जोखिम से वाकिफ हैं। भारत का 2019-2020 घरेलू सत्र मार्च में खत्म हुआ लेकिन आम तौर पर अगस्त में शुरू होने वाला नया सत्र विलंब से शुरू होगा और स्वास्थ्य संकट के बीच मैचों की संख्या में कटौती लगभग तय है। क्रिकेट दोबारा शुरू करने को लेकर बीसीसीआई के दिशानिर्देशों के अनुसार, ‘‘खिलाड़ियों, स्टाफ और संबंधित हितधारकों का स्वास्थ्य और सुरक्षा पूरी तरह से संबंधित राज्य क्रिकेट संघों की जिम्मेदारी होगी।’’ सरकार द्वारा उचित दिशानिर्देश जारी किए जाने तक 60 बरस से अधिक उम्र के सहयोगी स्टाफ, अधिकारियों और मैदानी स्टाफ के अलावा उपचार की प्रक्रिया से गुजर रहे लोगों को ट्रेनिंग शिविर में मौजूद रहने से प्रतिबंधित किया गया है। स्टेडियम तक पहुंचने से लेकर वहां ट्रेनिंग के दौरान खिलाड़ियों को कड़े सुरक्षा नियमों का पालन करना होगा। शिविर शुरू करने से पहले मेडिकल टीम आनलाइन सवालों के जरिए सभी खिलाड़ियों और स्टाफ का यात्रा और मेडिकल इतिहास (पिछले दो हफ्ते का) पता करेगी। अगर किसी खिलाड़ियों या स्टाफ में कोविड-19 जैसे लक्षण दिखते हैं तो उसे पीसीआर परीक्षण कराना होगा। एसओपी के अनुसार, ‘‘एक दिन के अंतर पर (पहले और तीसरे दिन) दो परीक्षण कराने होंगे। अगर दोनों परीक्षण के नतीजे नेगेटिव आते हैं तभी खिलाड़ी को शिविर में शामिल किया जाएगा। ’’ खिलाड़ियों को स्टेडियम आने के दौरान एन95 मास्क (रेस्पिरेटर वाल्व के बिना) पहनना होगा और उन्हें सार्वजनिक स्थलों के अलावा ट्रेनिंग के दौरान चश्मा पहनने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। शिविर के आयोजन से पहले मुख्य चिकित्सा अधिकारी सभी खिलाड़ियों और स्टाफ के लिए वेबिनार का आयोजन करेगा और शिविर के पहले दिन शैक्षिक कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा। खिलाड़ियों को स्टेडियम आने के दौरान अपने वाहन की व्यवस्था करने की सलाह दी गई है। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के प्रतिबंध को देखते हुए खिलाड़ियों के गेंद पर लार लगाने पर प्रतिबंध होगा।




कला
image

अभिनेता अनुपम श्याम की इलाज के लिए आगे आए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, 20 लाख रुपए की मदद

बॉलीवुड और टेलीविजन अभिनेता अनुपम श्याम इन दिनों किडनी की बीमारी से जूझ रहे हैं। 62 साल के अनुपम आईसीयू में एडमिट थे। हाल ही मं श्याम जी के परिवार ने आर्थिक मदद की अपील की थी। अभिनेता मनोज बाजपेयी ने

image

खिचड़ी, बा बहू और बेबी स्टार रिचा भद्रा कोरोना पॉज़िटिव

खिचड़ी स्टार रिचा भद्रा कोरोना पॉज़िटिव हैं और ये खबर खुद रिचा ने अपने सोशल मीडिया पर शेयर की। रिचा ने अपने अकाउंट पर लिखा - मुझे हल्का बुखार और थोड़े लक्षण थे। मैंने अपना टेस्ट करवाया तो मैं कोरोना पॉज़िटिव

image

एकता कपूर के बालाजी टेलीफिल्म्स के तीनों प्लेटफार्म पर दर्शकों की संख्या में भारी उछाल- देखिए डिटेल

भारत के सबसे सफल प्रोडक्शन हाउस में से एक, बालाजी टेलीफिल्म्स लिमिटेड ने हाल ही में चौथी तिमाही के लिए अपने वित्तीय परिणामों में 34% राजस्व वृद्धि की घोषणा की है (31 मार्च 2020 तक)। इसी के साथ, बालाजी टेलीफिल्म्स, बालाजी

image

लॉकडाउन में ऑल्ट बालाजी को दोहरा लाभ- 62 ओरिजनल शोज के साथ नंबर 1 खिलाड़ी हैं

एक हालिया सर्वेक्षण के अनुसार, ग्रामीण क्षेत्रों में इंटरनेट उपयोगकर्ताओं की बढ़ती संख्या, शहरों की तुलना में आश्चर्यजनक रूप से अधिक है। इंटरनेट एंड मोबाइल एसोसिएशन ऑफ इंडिया (टाइम्स ऑफ इंडिया में प्रकाशित) की नई रिपोर्ट बताती है कि ग्रामीण भारत




प्रौद्योगिकी
image

Xiaomi लॉन्च करने जा रहा है Redmi 9 prime जानिए क्या हैं शानदार फीचर्स?

4 अगस्त को Xiaomi ने अपनी प्राइम सीरीज के नए फोन रेडमी 9 प्राइम को लॉन्च करने जा रहा है। भारतीय बाजार में Xiaomi की ये प्राइम सीरीज एक बार फिर मोबाइल जगत की नामी कंपनियों और अच्छे खासे फीचर्स वाले फोन्स को खासा टक्कर दे सकती है। इसका मुख्य कारण कम दामों में ज्यादा फीचर्स प्रोवाइड करने के कारण भी हो सकता है। आपको बता दें Redmi 9 prime का ये मॉ़डल चीन में लॉन्च हो चुके Redmi 9 से मिलते जुलते फीचर्स के समान हो सकता है। Xiaomi ने भारतीय बाजारों में पहले भी प्राइम सीरीज की बिक्री बढ़-चढ़कर की है और मार्केट को कैप्चर किया है।

इसे भी पढ़ें: 10 हजार के बजट में आते हैं यह बेस्ट स्मार्टफोन, जानिए कीमत

Redmi India ने ट्वीट करते हुए जानकारी दी और बताया कि एक बार फिर Redmi #backtoprime आ रहा है। यानि इससे ये अंदाजा लगाया जा सकता है कि मार्केट में एक बार फिर रेडमी की ये प्राइम सीरीज तहलका मचाने वाली है। अगर Redmi 9 prime चाइना में लॉन्च हुए Redmi 9 का कॉपी है तो इसका बजट आम लोगों की जेब से मेल खाएगा। जिससे भारत में इसकी बिक्री के चांसेस भी बढ़ जाते हैं।

लॉन्च कब हो रहा है आप कब से बुक कर सकेंगे?
जैसा कि Redmi India ने ट्वीट करते हुए बताया और Redmi 9 prime का ऑफिशियल टीजर अपने यूट्यूब पर लॉन्च करते हुए जानकारी दी है उसके मुताबिक 4 अगस्त को दोपहर ठीक 12 बजे Redmi 9 prime की लॉन्चिंग हो जाएगी। भारत में अब तक तरह-तरह के प्रोडक्ट्स को लॉन्च कर चुकी Xiaomi का भारत में अगला प्रोडक्ट Redmi 9 prime स्मार्टफोन के रूप में होगा। 

Redmi 9 prime के शानदार फीचर्स 
रेडमी प्राइम सीरीज के इस नए फोन के बारे में लगाए जा रहे कयासों के मुताबिक ये फोन गेमिंग, बैटरी और कैमरा बेस्ड टेक्नोलॉजी से लैस होगा जो मार्केट के अन्य फोन फीचर्स को टक्कर देगा। इसके साथ ही इस फोन की खासियत के रूप में एक और चीज है जिसे वॉटरड्रॉप नॉच के नाम से जाना जाता है। टेक्नोलॉजी एक्सपर्ट्स के मुताबिक फोन में वॉटरड्रॉप नॉच देने की शुरूआत ओप्पो कंपनी ने की थी। 

ओप्पो के इस फीचर को कई और मोबाइल कंपनियों ने तरजीह दी। वॉटरड्रॉप नॉच का मतलब पानी की बूंद की तरह मोबाइल के फ्रंट कैमरे को आकार देना। Redmi 9 prime में FHD+ display, battery 5000 Mah. और 13megapixles कैमरा के साथ ही एंड्रॉयड-10 MIUI 11 version होने की संभावना जताई जा रही है।

इसे भी पढ़ें: आ गया सबसे छोटा स्मार्टफोन, क्रेडिट कार्ड जितना है साइज़

#backtoprime Redmi 9 prime की कीमत (expected price) कितनी हो सकती है?
टेक एक्सपर्ट्स के लगाए गए अनुमान के मुताबिक अगर इस फोन के फीचर्स Redmi के कुछ चुनिंदा फोन्स से मेल खाता है तो इस फोन की मार्केट प्राइस 9,000 से 10,000 रुपये के बीच हो सकती है। वहीं लगाए जा रहे कयासों के अनुसार Xiaomi, Redmi 9 को भी भारत में उतार सकता है ये महज एक अफवाह है।

image

10 हजार के बजट में आते हैं यह बेस्ट स्मार्टफोन, जानिए कीमत

अगर आप कोई स्मार्टफोन खरीदने की सोच रहे हैं औऱ आपका बजट 10 हजार से ज्यादा नहीं है तो यह आर्टिकल आपके लिए बेहद काम आने वाला है। इस आर्टिकल में हम 10 हजार के अंदर आने वाले बेस्ट स्मार्टफोन के बारे में बता रहे हैं। एक्सपर्ट्स के मुताबिक 10 हजार के बजट में रियलमी का फोन एक अच्छा विकल्प है। हाल ही में लॉन्च हुआ Realme Narzo 10A लोगों द्वारा काफी पसंद किया जा रहा है। इस फोन के अलावा आप रेडमी 8, रियलमी 5 और रियलमी यू 1 भी चुन सकते हैं। आइये जानते हैं इन सभी फोन के फीचर्स और कीमत के बारे में।

इसे भी पढ़ें: आ गया सबसे छोटा स्मार्टफोन, क्रेडिट कार्ड जितना है साइज़

Realme Narzo 10A

फीचर्स और कीमत
- रियलमी नार्ज़ो 10ए एंड्रॉयड 10 पर आधारित Realme UI पर काम करता है।
- रियलमी के इस फोन में 6.5 इंच का एचडी+ (720x1600 पिक्सल) वाटरड्रॉप नॉच डिस्प्ले है। स्मार्टफोन 89.8 प्रतिशत स्क्रीन टू बॉडी रेशियो और कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 3 प्रोटेक्शन दिया गया है। 
- फोन में मीडियाटेक हीलियो जी70 प्रोसेसर और 3 जीबी रैम है।
- फोन में ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है। इस सेटअप में एफ/1.8 अपर्चर वाला 12 मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा और 2 मेगापिक्सल का पोर्ट्रेट कैमरा है। इसका अपर्चर एफ/2.4 है और तीसरा कैमरा 2-मेगापिक्सल का मैक्रो लेंस है। फोन का कैमरा एचडीआर, नाइटस्केप, क्रोमा बूस्ट, स्लो मो, पीडीएएफ, पोर्ट्रेट मोड और कई अन्य कैमरा फीचर्स से लैस है। सेल्फी के लिए 5 मेगापिक्सल का कैमरा है। यह एचडीआर, एआई ब्यूटीफिकेशन, पनोरमा व्यू और टाइम-लैप्स जैसे फीचर्स से लैस है।
- फोन की इनबिल्ट स्टोरेज 32 जीबी है। इसे माइक्रोएसडी कार्ड के ज़रिए बढ़ाना संभव है। 
- कनेक्टिविटी फीचर्स में 4जी एलटीई, वाई-फाई, ब्लूटूथ 5.0, जीपीएस/ ए-जीपीएस और माइक्रो-यूएसबी पोर्ट शामिल हैं। एक्सेलेरोमीटर, एंबियंट लाइट सेंसर, मैगनेटोमीटर और फिंगरप्रिंट सेंसर फोन का हिस्सा हैं।

रियलमी नार्ज़ो 10ए की कीमत 8,999 रुपये है।

Realme 5 

फीचर्स और कीमत
- रियलमी 5 एंड्रॉयड 9 पाई पर आधारित कलर ओएस 6.0 पर चलता है।
- फोन में 6.5 इंच का एचडी+ (720x1600 पिक्सल) डिस्प्ले है जिस पर कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 3+ की प्रोटेक्शन है। 
- रियलमी 5 में नए क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 665 प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया है। 
- रैम के दो विकल्प हैं- 3 जीबी और 4 जीबी।
- रियलमी 5 प्रो में चार कैमरे हैं। इसमें 12 मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा है। यह एफ/ 1.8 अपर्चर और फेज़ डिटेक्शन ऑटोफोकस के साथ आता है। इसके साथ 8 मेगापिक्सल का सेंसर (एफ/ 2.25 अपर्चर और 119 डिग्री वाइड-एंगल लेंस), 2 मेगापिक्सल का मैक्रो लेंस (एफ/ 2.4 अपर्चर) और 2 मेगापिक्सल का पोर्ट्रेट लेंस (एफ/ 2.4 अपर्चर) 
- सेल्फी के लिए रियलमी 5 प्रो में 13 मेगापिक्सल का कैमरा है। 
- कनेक्टिविटी फीचर में 4जी वीओएलटीई, वाई-फाई 802.11एसी, ब्लूटूथ 5.0, जीपीएस/ ए-जीपीएस, 3.5 एमएम हेडफोन जैक और माइक्रो-यूएसबी टाइप शामिल हैं। एक्सेलेरोमीटर, एंबियंट लाइट सेंसर, जायरोस्कोप, मैगनेटोमीटर और प्रॉक्सिमिटी सेंसर इस फोन का हिस्सा हैं।
- रियलमी 5 प्रो की बैटरी 5,000 एमएएच की है। 

रियलमी 5 प्रो के 3 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज वैरिएंट की कीमत 9,999 रुपये है। वहीं, फोन के 4 जीबी. 64 जीबी वैरिएंट की कीमत 10,999 रुपये है।

इसे भी पढ़ें: भारत में लॉन्च हुआ वनप्लस का सबसे सस्ता फोन OnePlus Nord, जानें फीचर्स और कीमत

Redmi 8 

फीचर्स और कीमत
- रेडमी 8 एंड्रॉयड 9 पाई पर आधारित मीयूआई 10 पर रन करता है।
- इस फोन में 6.22 इंच का एचडी+ डॉट नॉच डिस्प्ले दिया गया है, डिस्प्ले पर कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 5 प्रोटेक्शन है।
- रेडमी 8 में ऑक्टा-कोर क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 439 प्रोसेसर के साथ 4 जीबी तक रैम हैं।
- कैमरे की बात करें तो फोन में डुअल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है। प्राइमरी कैमरा 12 मेगापिक्सल का है। इसके साथ 2 मेगापिक्सल का सेंसर है। कैमरा सेटअप एआई पोर्ट्रेट और एआई सीन डिटेक्शन से लैस है।
- सेल्फी के शौकीनों के लिए फोन में 8 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है।
- Redmi 8 में 64 जीबी तक की स्टोरेज दी है। हैंडसेट में 512 जीबी तक के माइक्रोएसडी कार्ड के लिए सपोर्ट है। 
- कनेक्टिविटी के लिए फोन में 4जी वीओएलटीई, वाई-फाई, जीपीएस/ ए-जीपीएस, इंफ्रारेड, वायरलेस एफएम रेडियो, 3.5 एमएम हेडफोन जैक और यूएसबी टाइप-सी पोर्ट दिया गया हैं। 
- फोन के पिछले हिस्से पर फिंगरप्रिंट सेंसर भी है।
- फोन को 5,000 एमएएच की बैटरी पावर देती है जो 18 वॉट की फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करती है। 

Redmi 8 की कीमत 9,799 रुपये है और आप इसे MI की वेबसाइट और फ्लिपकार्ट से खरीद सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: वीवो एक्स 50 और एक्स 50 प्रो हुए लॉन्च, जानें इसकी कीमत

Realme U1 

फीचर्स और कीमत
- ओप्पो Realme U1 स्मार्टफोन 6.3 -इंच FHD Plus के साथ आता है। इसकी पिक्सेल रेजोल्यूशन 1080x2340 है और इसकी 409 पिक्सेल डेंसिटी पर इंच की है।
- ओप्पो Realme U1 Android 8 ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलता है।
- फ़ोन की स्क्रीन Corning Gorilla Glass 3 से सुरक्षित है और यह एक स्क्रैच रेसिस्टेंट डिस्प्ले है।
- फ़ोन में Helio P70 प्रोसेसर मौजूद है।
- ये स्मार्टफ़ोन 4GB रैम के साथ आता है।
- इसके अलावा फ़ोन में 64 GB की इंटरनल स्टोरेज दी गई है।
- फ़ोन में आपको 3500 mAh क्षमता की बैटरी भी मिल रही है।
- ओप्पो Realme U1 में कई कनेक्टिविटी ऑप्शन्स भी दिए गए हैं जैसे: GPS, Wifi, HotSpot, Bluetooth,
- फ़ोन में आपको फोटोग्राफी के लिए 13 + 2 मेगापिक्सेल का रियर कैमरा भी मिल रहा है।
- इस फोन में आपको ओप्पो Realme U1 s का कैमरा Auto Focus,Face Detection, HDR,Geo-tagging,Touch Focus,Digital Zoom,Video Recording जैसे बढ़िया फीचर्स मिल रहे हैं।

इस फोन की कीमत 8,285 रुपये है।

image

आ गया सबसे छोटा स्मार्टफोन, क्रेडिट कार्ड जितना है साइज़

आजकल स्मार्टफोन लेटेस्ट व पॉपुलर वही फोन है जो साइज़ और परफॉर्मेंस में डबल है। जिसका जितना स्क्रीन साइज़, उतना ही महंगा और बेहतरीन फोन। जहां ज़माना है बड़ी से बड़ी स्क्रीन साइज़ वाले स्मार्टफोन का वहीं स्मार्टफोन निर्माता यूनिहर्ट्ज कंपनी ने छोटे स्क्रीन का फोन लॉन्च किया है। 

दुनिया का सबसे छोटा 4जी स्मार्टफोन जैली लाने के लिए मशहूर कंपनी यूनिहर्ट्ज ने एक नया स्मार्टफोन जैली 2 लॉन्च किया है। कंपनी का यह फोन भी पहले वाले फोन की तरह ही अपने साइज़ के कारण सुर्खियों में है। टेक एक्सपर्ट के मुताबिक क्रेडिट कार्ड के साइज़ वाले इस फोन को एंड्रॉयड 10 पर काम करने वाला दुनिया का सबसे छोटा स्मार्टफोन बताया जा रहा है। इस स्मार्टफोन में केवल 3 इंच का डिस्प्ले दिया हुआ है। यह कंपनी के पहले लॉन्च हुआ फोन जैली का अपग्रेडेड वर्जन है। और इस बार निर्माता ने पहले से 20 फीसदी बड़ी स्क्रीन, दो-गुनी दमदार बैटरी, नया कैमरा और जीपीएस सेंसर इस फोन में दिए हैं।
चलिए विस्तार से जानते हैं इस छोटे मगर कमाल के 4 जी स्मार्टफोन के फीचर्स व स्पेसिफिकेशंस के बारे में-

इसे भी पढ़ें: भारत में लॉन्च हुआ वनप्लस का सबसे सस्ता फोन OnePlus Nord, जानें फीचर्स और कीमत

जैली 2 का कैमरा- 
कंपनी के इस छोटे से फोन में फ्रंट और रियर दो कैमरा दिए हुए हैं। फोटॉग्राफी के लिए जैली 2 के रियर पैनल पर फ्लैश लाईट के साथ 16 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है। साथ ही सेल्फी और वीडियो कॉलिंग के लिए 8 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा सपोर्ट है। 

जैली 2 के स्पेसिफिकेशंस- 
यह फोन क्रेडिट कार्ड के साइज़ के लिए भले ही मशहूर हो लेकिन यह फोन काफी पावरफुल है। इस फोन में 480x384 पिक्सल रेज़ल्यूशन वाली 3 इंच का डिस्प्ले दिया गया है। इसके पहले मॉडल को साल 2017 में लॉन्च किया गया था, जिसमें 2.45 इंच का डिस्प्ले था। और यह पुराने फोन की कमियों को दूर करते हुए अपग्रेड किया गया है। 
 
जैली 2 के फीचर्स- 
मुट्ठी में आसानी से बंद किया जाने वाला यह फोन केवल 16.5 एमएम मोटा है। इसमें 6 जीबी की रैम और 128 जीबी की स्टोरेज है। इस स्मार्टफोन में मीडियाटेक हीलियो पी60 प्रोसेसर मिलता है। इस मोबाइल फोन को एंड्रॉयड 10 सिस्टम के साथ लॉन्च किया गया है और इसमें पावर बैकअप के लिए 2000 एमएएच क्षमता की बैटरी भी दी गई है। साथ ही, सिक्यॉरिटी का ध्यान रखते हुए पीछे की तरफ फिंगरप्रिंट सेंसर भी मौजूद है।

इसे भी पढ़ें: वीवो एक्स 50 और एक्स 50 प्रो हुए लॉन्च, जानें इसकी कीमत

जैली 2 की कीमत- 
जैली 2 कंपनी द्वारा पांचवां स्मार्ट फोन है। इसके पहले, कंपनी ने जेली, एटम, टाइटन, एटम एक्सएल स्मार्टफोन्स लॉन्च किए हैं। बात करें इस फोन कि कीमत की तो यूनिहर्ट्ज ने फोन को 129 डॉलर में लॉन्च किया है। और भारतीय रुपये के अनुसार इस फोन की कीमत लगभग 9,500 रुपये होती है। साथ ही कंपनी ने दावा किया है कि उसने 70 से अधिक देशों में अपने 30,000 से ज्यादा स्मार्टफोन्स को सेल किया है।
  
- शैव्या शुक्ला

image

Snack Video App क्या लेगा TikTok की जगह...? 5 करोड़ से ज्यादा बार किया गया डाउनलोड

टिक टॉक ऐप भारत में बैन कर दिया गया है और अब लोग इस ऐप का कोई दूसरा ऑप्शन ढूंढ रहे हैं। चीनी विरोधी भावना के बारे में काफी बातें हो रही थी और यूजर्स का कहना था कि टिक टॉक




सामान्य संस्कृति
image

गर्मियों में यह हेल्दी ड्रिंक्स आपको बनाए रखेंगी फिट एंड कूल, जानिए...

गर्मी के मौसम में जितना ज्यादा पानी पीया जाए उतना हमारी सेहत के लिए अच्छा रहता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि कम पानी पीने से हमारा शरीर डीहाइड्रेशन होने लगता है। ऐसे में जरूरी है कि आप ज्यादा से ज्यादा पेय पदार्थों का सेवन करें। शरीर में पानी की कमी न हो इसके लिए थोड़ी-थोड़ी देर में पानी पीते रहे, पानी युक्त सब्जियां या फलों का सेवन करें।

वैसे गर्मियों में हमारा दिल ज्यादा ठंडा खाने या पीने का करता है। ऐसे में हम ठंडे पानी के अलावा अन्य तरह के ड्रींक्स का भी सेवन करते हैं। हालांकि, बाजारों में भी कई तरह के ठंडे ड्रिंक्स मिलते हैं, लेकिन उनमें चीनी और कैलोरी की मात्रा ज्यादा होती है और पोषक तत्व कम होते हैं, जिनका सेवन करना हमारी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। वहीं, आज हम आपको कुछ ऐसे हेल्दी ड्रिंक्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जो गर्मियों में आपकी प्यास को बुझाते हुए सेहतमंद शरीर बनाएगी। आइए आपको बताते हैं...

इसे भी पढ़ें: गर्मियों में 'लू' से बचाने में मददगार साबित होती हैं यह सब्जियां, डाइट में जरूर करें शामिल

वर्जिन कुकुंबर कुलर
गर्मियों में सबसे अधिक पसंद किए जाने वाली सब्जी खीरा हमारे सेहत के लिए कई तरह से लाभदायक होती है। इसे काटकर खाया जाए या फिर इसका ड्रिंक बनाकर पीया जाए, ये दोनों ही तरह से हमारे लिए सेहतमंद साबित होती है।

अदरक लीची लेमनेड
गर्मियों में अक्सर लोग लेमनेड यानी नींबू पानी का ज्यादा सेवन करते हैं। वहीं, इस तरह की ड्रिंक में थोड़ा बदलाव करते हुए आप अदरक लीची लेमनेड बना सकते हैं। ये एक हेल्थी ड्रिंक है जो आपकी सेहत के लिए अच्छी साबित होगी। इस बनाने के लिए आपको पुदीने के पत्ते, नींबू का रस, चिया सीड, लीची का रस, अंगूर, अदरक और बर्फ की जरूरत होगी। इन सबको एक साथ मिक्स कर आप एक ठंडी और मजेदार ड्रिंक बना सकते हैं।

अमरूद की ठंडाई
गर्मियों में हेल्दी ड्रिंक्स की लिस्ट में एक नाम अमरूद की ठंडाई का भी शामिल है। इस ड्रिंक को आप किसी त्योहार या पार्टी में भी बना सकते हैं।

आम पन्ना
गर्मियों में फलों के राज आम की कुछ ज्यादा ही मांग होती है और हो भी क्यों न इससे कई तरह के लज़ीज़ ड्रिंक जो बनाए जा सकते हैं। वहीं, हेल्दी ड्रिंक्स में से एक आम पन्ना भी है। जिसका सेवन करना हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद रहता है। 

मिंट लस्सी
गर्मियों में लस्सी का सेवन तो ज्यादातर लोग करते हैं। हालांकि, अगर आप लस्सी में मिंट यानी पुदीने के पत्तों को मिलाकर सेवन करेंगे, तो ये और ज्यादा स्वादिष्ट होने के साथ ही एक हेल्दी ड्रिंक भी बन जाती है।

इसे भी पढ़ें: गर्मियों में ज़रूर खाएं यह तीन फल नहीं होगी पानी की कमी

ठंडा जलजीरा
गर्मियों में अगर कुछ चटपटा और हेल्दी पीने का मन करें तो जलजीरा का पानी सबसे पहला और अच्छा चयन रहता है। इसे बनाने के लिए आपको इमली, नींबू का रस, काला नमक और थोड़े गुड़ की जरूरत होगी। आप चाहे तो बाजार से जलजीरा पाउडर भी खरीदकर इस ड्रिंक को तैयार कर सकते हैं।

जसवंत शरबत
गर्मियों में जसवंत शरबत एक हेल्दी ड्रिंक मानी जाती है, जो हमारे सेहत के लिए काफी अच्छी साबित हो सकती है। इस बनाने के लिए हिबिस्कस फूल यानी गुड़हल के फूल में आधे गिलास के करीब दूध, थोड़ा सा पानी, 1 से 2 चम्मच चीनी और 2 चम्मच नींबू के रस को एक साथ मिक्स कर इसमें बर्फ डालकर पी सकते हैं। हेल्दी ड्रिंक को आप किसी फेस्टिवल या पार्टी में भी बना सकते हैं। 

जिनी इन ए बॉटल
जो लोगों रम पीना पसंद करते हैं उनके लिए जिनी इन ए बॉटल नामक ये ड्रिंक काफी अच्छी रहेगी। रम में ब्लूबेरी, लैवेंडर सिरप, व्हाइट रम, सोडा और नींबू के रस को एक साथ मिक्स कर आप इस ड्रिंक को तैयार कर सकते हैं।

- सिमरन सिंह

image

मलाइका अरोड़ा की जवां स्किन का राज है ऐलोवेरा जेल

मलाइका अरोड़ा बी टाउन उन एक्ट्रेस की लिस्ट में जो अपनी ग्लोइंग स्किन के लिए जानी जाती हैं। मलाइका ने अपनी चमकदार स्किन से अपनी उम्र को भी मात दी हैं। उनकी ग्लोइंग स्किन और रिंकल फ्री फेस के देखकर लगता

image

इस बार घर पर बनी राखी, मिठाइयों की मिठास भी होगी खास

रक्षाबंधन के त्यौहार को खास बनाने के लिए आप घर में राखी, मिठाई और मेहंदी लगा सकती हैं, तो आइए हम आपको घर में राखी और मिठाई बनाने के कुछ तरीके बताते हैं, जिससे राखी के त्यौहार का अटूट बंधन हमेशा बना रहे। 

इस रक्षाबंधन घर में बनाएं राखी 

मौली की राखी
अगर इस रक्षाबंधन पर आप घर में राखी बनाने का प्लान कर रही हैं तो इसके मौली या कलावे का इस्तेमाल परफेक्ट होता है। मौली या कलावे घर में आसानी से मिल जाते हैं। मौली को थोड़ा मोटा कर लें और उसमें मोती पिरो लें। इसके अलावा रंगबिरंगे कागज और चावल से भी सजा सकते हैं। साथ ही चावल और फूल की राखी बना सकती है। इसके लिए सबसे पहले एक मोटा कपड़ा लें। इस कपड़े पर आप चावल के दानों को फूल वाली‍ डिजाइन में रखकर आपस में चिपका दें। उसके ऊपर मोती वाला नग भी लगा दें। अब कपड़े को एक किसी फूल के आकार में भी काट लें। इस फूल पर अब मोती और चावल वाली डिजाइन को चिपका दें। उसके बाद नीचे एक रेशमी धागा लगा दें। 

गोटे वाली फैंसी राखियां भी होती है खास 
इन राखियों को सबसे पहले एक रेशमी धागे में मोती पिरो लें। इसके बाद मोतियों को बीच में करते दोनों तरफ के किनारों को जरी के धागे से बंद कर दें। आप चाहे तो दोनों किनारों पर छोटे मोती लगा कर गांठ लगा दें। इस तरह तैयार हो आपकी गोटे वाली फैंसी राखी।

इसे भी पढ़ें: रक्षाबन्धन आत्मीयता और स्नेह के बन्धन से रिश्तों को मजबूती प्रदान करने का पर्व है

रेशम की राखी
आजकल रेशम की राखियों का चलन हैं बाजारों में मिलने वाली ज्यादातर राखियों में रेशमी धागे का इस्तेमाल किया जाता है। आप घर पर राखी बनाने के लिए आप रेशमी डोरी लेकर इसे चोटी की तरह गूंथ लें। उसके बाद दोनों किनारों पर गांठ बांध दें। फिर राखी को सजाने के रंगीन कागज तथा मोती का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

राखी की चमक बढ़ाएगी सिल्वर राखी
आजकल बाजार में एल्युमिनियम और पीतल के फूल मिलते हैं। आप इन फूलों कर राखी को सुंदर बना सकती हैं। इन फूलों पर गोल्डन और सिल्वर रंग का पानी चढ़ा होता है। इन खूबसूरत सिल्वर और पीतल की डिजाइन को आप रेशमी धागे में अपनी मनचाही डिजाइन में गूंथ लें। इस तरह आप अपनी राखी के द्वारा रक्षाबंधन को खास बना पाएंगे।

मिठाई बनाने के आसान तरीके
इस रक्षाबंधन घर में मिठाई बना कर कुछ अच्छी स्वीट डिश ट्राई कर सकती हैं। अगर आप पनीर की मिठाई बनाती हैं तो दूध की मलाई न निकालें। खोए के गुलाब जामुन बनाते समय उसमें थोड़ी पिसी हुई चीनी मिला लें। लड्डू में घी डालते समय इस बात का ख्याल रखें कि घी को ज्यादा गर्म न करें।

इसे भी पढ़ें: राखी पर अपने भाई के लिए बनाएं चॉकलेट मैदा बर्फी

इस बार घर में लगेगी बहनों के हाथों में मेहंदी 
रक्षाबंधन के अवसर पर बहनों के कलाइयां सूनी अच्छी नहीं लगती, ऐसे में आप बाजार न जाकर घर में भी अच्छी मेहंदी लगा सकती हैं। घर में मेहंदी लगाने से न केवल आप सुरक्षित रहेंगी बल्कि आपकी क्रिएटिविटी भी निखर कर सामने आएगी। 

इस रक्षाबंधन आप महेंदी लगाने में फ्लोरल प्रिंट ट्राई करें। आजकल फ्लोरल प्रिंट सबसे ज्यादा चलन में है। हाथों में फूलों की डिजाइन खूबसूरत दिखते हैं और आप इनके साथ कई और एक्सपेरीमेंट भी कर सकती हैं। इसके अलावा इस समय ऐरबिक डिजाइन मेहंदी भी काफी ट्रेंडी मानी जा रही है। इस तरह की डिजाइन में हाथ में बहुत सी जगह खाली रहती है जो दिखने में सुंदर लगती है। 

- प्रज्ञा पाण्डेय

image

इस रक्षाबंधन हाथों पर लगाएं ये सिंपल मेहंदी डिजाइन, देखें फोटो

देशभर में 3 अगस्त को रक्षा बंधन मनाया जाएगा। रक्षाबंधन का त्योहार भाई बहन के बीच मनाया जाता है। रक्षाबंधन के दिन लड़कियां अपने हाथों में खूबसूरत मेहंदी लगाना पसंद करती हैं। महिलाओं को हाथों में मेहंदी लगाना काफी क्रेज होता